November 28, 2021

शीतकालीन सत्र: सोनिया के घर कांग्रेस संसदीय दल की बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Spread the love

नई दिल्ली. शीतकालीन सत्र से पहले आज यानी गुरुवार को कांग्रेस संसदीय दल की बैठक होगी। यह बैठक कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर होगी। इस बैठक में 29 नवंबर से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में कौन कौन से मुद्दे उठाए जाएंगे, इसको लेकर चर्चा होगी। इससे पहले सोमवार को कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा था कि हम संसद के शीतकालीन सत्र में महंगाई का मुद्दा उठाएंगे। इसके अलावा कोरोना से मरने वालों के परिजनों को चार लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने को लेकर भी चर्चा की जाएगी।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस न सिर्फ संसद के शीतकालीन सत्र में बल्कि सार्वजनिक मंचों पर भी ‘कोरोना प्रबंधन’ का मुद्दा उठाने की योजना बना रही है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को पत्र लिखकर कोरोना पीड़ितों को मुआवजे देने की मांग कर रहे हैं। हर राज्य के कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता भी राज्य में अपने-अपने मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखेंगे जहां कांग्रेस सत्ता में नहीं है।
बीते बुधवार को महाराष्ट्र सीएलपी ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखा। पत्र के माध्यम से सीएलपी ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के मानदंडों के अनुसार कोरोना पीड़ितों के परिवारों के लिए एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का आग्रह किया। इसके अलावा कोरोना से मरने वालों के परिजनों के लिए तीन लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का आग्रह किया। सीएलपी नेता ने कहा कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) के मानदंडों के अनुसार, केंद्र द्वारा चार लाख का 75 प्रतिशत भुगतान किया जाना है जबकि शेष 25 प्रतिशत राज्य की जिम्मेदारी है।

चार लाख देना होगा- राहुल गांधी
उधर, बुधवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा था, ‘पार्टी की दो मांग हैं। पहला, कोरोना मृतकों के सही आंकड़े बताए जाएं। और दूसरा अपने प्रियजनों को कोरोना में खो चुके परिवारों को चार लाख हरजाना दिया जाए। सरकार हो तो जनता का दुख दूर करना होगा, हरजाना मिलना चाहिए।’