September 21, 2021

सिल्क की साड़ी पहनते समय इन 5 बातों का रखें ख्याल

Spread the love

जब भी बात सिल्क की साडिय़ों को पहनने की आती है तो अक्सर महिलाएं इस बात को लेकर परेशान होती हैा है कि आखिरकार इस साड़ी को कैसे पहनें कि हम पार्टी में सबसे हटकर लगें। क्योंकि इसकी बनावट बहुत चिकनी होती है जिसके कारण इसे संभालना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। परफेक्ट सिल्क की साड़ी पहनने के लिए हम आपसे ऐसा बिल्कुल नहीं कह रहे रहे कि आप बाजार से कोई महंगी साड़ी उठा लाएं , आपको बस जरूरत है तो कुछ स्टाइलिंग टिप्स की। अगर आपके मन में भी ऐसे सवाल हैं कि सिल्क की साड़ी को कैसे पहनें? तो आज हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स शेयर करेंगे जो आपके सिल्क साड़ी लुक को पूरा करने में आपकी मदद कर सकते हैं। जिससे ने केवल आप स्टाइलिश लगेंगी बल्कि आपकी सिल्क की साड़ी को सही ग्रेस भी मिल जाएगा।
सही से करें रंगों का चुनाव
सबसे पहले आपको इस बात को अच्छे से जानना होगा कि आपके ऊपर कौन से रंग अच्छे लगते हैं और कौन से नहीं। जी हां, रंग हमारी सुंदरता को बनाने और बिगाडऩे का काम बहुत अच्छे से कर लेते हैं। ऐसे में सबसे पहला काम तो आप अपने कॉम्प्लेक्शन के हिसाब से सही रंग चुनाव करें। ऐसा हम आपको इसलिए भी बता रहे हैं क्योंकि सिल्क की साड़ी थोड़ी चमक वाली होती है। अगर आपने गलती से किसी रंग का चुनाव कर लिया जो आपके कॉम्प्लेक्शन के हिसाब से नहीं है तो ये आपके ऊपर भड़काऊ लग सकती है। वहीं, सबसे जरूरी बात अगर आपकी सिल्क की साड़ी डार्क कलर की है तो ये आप शाम के किसी फंक्शन में कैरी कर सकती हैं। इसके अलावा हल्के रंगों की साड़ी को दिन के लिए रखें, क्योंकि रात की जगमगाहट में इनका कलर दब जाएगा।
ब्लाउज़ को दें थोड़ा फैशनेबल टच
सिल्क की साडिय़ों पर हम किसी और फैब्रिक का ब्लाउज़ नहीं पहन सकते। ऐसे में आपको अपनी साड़ी से मिलता-जुलता ब्लाउज ही पहनना होगा। अगर आप अपनी सिल्क की साड़ी को किसी बड़े फंक्शन में पहनने के लिए तैयार कर रही हैं तो कोशिश करें कि इसका ब्लाउज़ थोड़ा फैशनेबल हो। ऐसा इसलिए मोहतरमा क्योंकि सुंदरता के साथ-साथ स्टाइल भी बहुत मायने रखता है। अगर आप अपनी ब्लाउज़ को थोड़ा बहुत भी स्टाइलिश लुक देंगी तो ये आपकी सुंदरता में चार चांद लगा देगा। साथ ही साथ मेकअप, स्टाइलिंग और ज्वेलरी से आपकी साड़ी और भी ज्यादा ग्रेसफुल लगेगी।
इस तरह पहनें सिल्क की साड़ी
सिल्क की साड़ी को पहनना काफी मशक्कत भरा काम है। हालांकि, एक बात यह भी है कि अगर ये एक बार सही से बंध गई तो आपको स्टाइलिश बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। मम्मी-दादी को आपने कई बार कहते सुना होगा कि सिल्क की साडिय़ों में ज्यादा सेफ्टी पिन का इस्तेमाल नहीं होता जिसके कारण इसकी प्लेट्स ज्यादा सरकती हैं। लेकिन सच बताएं तो ऐसा कुछ भी नहीं है। सिल्क की साडिय़ों का ग्रेस आपके बांधने के तरीके में छिपा है। ऐसे में आप जब भी अब सिल्क की साड़ी पहनें तो सबसे पहले ये कोशिश करें कि आपकी साड़ी एकदम अच्छे से प्रेस की गई हो, और फिर इसे लपेटना शुरू करें। अगर आप साड़ी की अच्छी प्लेट्स नहीं बना पातीं तो किसी और की भी मदद ले सकती हैं।
जूलरी लगाएगी सुंदरता में चार चांद
किसी ने खूब कहा है कि बिना आभूषण महिलाओं का श्रृंगार अधूरा है। जब बात सिल्क की साड़ी पहनने की आती है तो इस पर भरी-भरकम जूलरी न हो ऐसा कैसे हो सकता है। अगर आप भी चाहती हैं कि आपके फैशन में स्टाइल का तड़का लगे तो आप अपनी सिल्क की साड़ी के साथ उससे मिलती-जुलती जूलरी को खरीदें। इतना ही नहीं, अगर आपका भारी भरकम सेट पहनने का दिल नहीं है तो आप कड़ा और झुमके के साथ भी अपने लुक को एलिगेंट बना सकती हैं।
मेकअप और बाल हैं सबसे खास
हमने सब कुछ तो अच्छे से कर लिया लेकिन उस तरीके का मेकअप नहीं किया जैसा किया जाना था। ऐसे में आप मान लीजिए कि आपने अभी तक जितनी भी मेहनत की थी वो पूरी तरह से बर्बाद है। जी हां, सिल्क की साडिय़ों के साथ ही नहीं बल्कि आप जब भी साड़ी पहनने का मन बनाएं तो उसके हिसाब से ही मेकअप करें। साड़ी को सुंदर और ग्रेसफुल दिखाने के लिए मेकअप और बाल सही रखना बहुत जरूरी है। बात करें हेयरस्टाइल की तो आप सिल्क की साडिय़ों के साथ चोटी या जूड़ा कुछ भी ट्राई कर सकती हैं। दोनों ही इनके ऊपर खूब फबते हैं।

Leave a Reply

You may have missed