November 27, 2021

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में टीम इंडिया का रहा है बोलबाला, 38 साल से नहीं हारी कोई मैच

Spread the love

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में क्लीन स्वीप कर अपनी ताकत का अहसास करा दिया है। लेकिन अब मुकाबला क्रिकेट के सबसे बड़े और पुराने प्रारूप यानी टेस्ट में है जहां कीवी टीम पिछले तीन मुकाबलों में टीम इंडिया को हराया है। दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट मैच गुरुवार यानी 25 नवंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। इस टेस्ट मैच में जहां कीवी टीम में कप्तान केन विलियमसन और काइल जेमिसन की वापसी होगी तो वहीं भारतीय टीम विराट कोहली के बगैर अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में मैदान पर उतरेगी।

भारतीय टीम के लिहाज से कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम हमेशा से खास रहा है। भारत का रिकॉर्ड भी यहां पर बेहतर रहा है ऐसे में कीवियों के खिलाफ यहां टीम इंडिया का पलड़ा भारी है। आईए जानते हैं यहां के कुछ खास रिकॉर्ड और आंकड़े।

ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारत का प्रदर्शन:
टीम इंडिया ने कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में अब तक 22 टेस्ट मैच खेले हैं। इसमें उसे 7 में जीत और 3 में हार मिली है जबकि 12 टेस्ट मैच ड्रॉ के साथ खत्म हुए हैं। भारतीय टीम को यहां आखिरी हार 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली थी। लेकिन उसके बाद हमने खेले गए 8 टेस्ट मैच में पांच जीत दर्ज की दर्ज और 3 मुकाबले ड्रॉ खेले। यानी हमारी टीम यहां पिछले 38 साल से कोई टेस्ट मैच नहीं हारी है।

जीत की हैट्रिक लगा चुकी है टीम इंडिया
भारतीय टीम ने ग्रीन पार्क में पिछले तीनों मुकाबले जीते हैं। 2008 में भारत ने यहां दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट, 2009 में श्रीलंका को पारी और 144 रन और फिर 2016 में आखिरी बार न्यूजीलैंड को 197 रनों से हराया था।

पांच साल बाद ग्रीन पार्क में मुकाबला
कानपुर के ऐतिहासिक ग्रीन पार्क स्टेडियम में आखिरी बार पांच साल बाद मुकाबला खेला गया था। उस समय भी न्यूजीलैंड की टीम ही यहां खेली थी और उसे 197 रनों से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

पिच का हाल:
ग्रीन पार्क की पिच स्पिनरों के लिए हमेशा से मददगार रही है। यहां बल्लेबाजों के लिए भी मदद रही है और रन भी बने हैं। ऐसे में अश्विन यहां फिर से प्रभावी हो सकते हैं।

ग्रीन पार्क के कुछ आंकड़े
पहली पारी में औसतन स्कोर: 371
दूसरी पारी में औसतन स्कोर: 323
तीसरी पारी में औसतन स्कोर: 323
चौथी पारी में औसतन स्कोर: 135
सर्वोच्च स्कोर: 676/6 (भारत)
न्यूनतम स्कोर: 105/10 (ऑस्ट्रेलिया)