November 28, 2021

गांव की आर्थिक समृध्दि का आधार बनेगा पुसला का आदर्श गौठान

Spread the love

ग्रामवासियों को मूलभूत सुविधाएं देने तथा उनके इच्छानुसार जीविकोपार्जन के पर्याप्त अवसर प्रदान करने की सरकार की परिकल्पना सच होती दिखाई दे रही है। जिले के विकासखंड सोनहत के ग्राम पंचायत पुसला में निर्मित गौठान 3 एकड रकबे तथा चारागाह हेतु 5 एकड रकबे को विकसित किया गया है। जिसमें गांव के लगभग 300 पशुओं की देखभाल की जा रही है। इन पशुओं का टीकाकरण भी किया जा चुका है। गत दिवस आबकारी विभाग एवं जिले के प्रभारी सचिव ने अपने भ्रमण के दौरान पुसला आदर्श गौठान का अवलोकन कर ग्राम पंचायत रहवासियों को अपनी बधाई एवं शुभकामनाएं दी और कहा कि अब ग्रामीण निवासियों के लिए गौठान अतिरिक्त आय का जरिया भी बनेगा। 
    पुसला आदर्श गौठान में आम, अमरूद, कटहल जैसे फलदार पौधों का रोपण किया गया है। वहीं जाली से घेरा भी किया गया है। गौठान में पौधों का उचित देखभाल करने वाले ग्रामीणों को 15 रूपये प्रति ट्री-गार्ड की मान से प्रोत्साहन राशि शासन द्वारा दिये जाने का प्रावधान है। इसके अलावा राज्य शासन ने प्रतिमाह एक निश्चित राशि गौठान समितियों को देने के लिए भी घोशणा की है। गौठान में निर्मित चारागाह में नेपियर घास का रोपण किया गया है। इसे कई बार काट सकते हैं। यह एक हाई प्रोटीन घास है। इसे सूखे घास के साथ मिलाकर पशुओं को देने से दुग्ध उत्पादन में वृध्दि के साथ साथ उनके सेहत में भी सुधार होता है। 
    गौठान के प्रति ग्रामीणों का कहना है कि गौठान बनने से गांव सुरक्षित हो गया है। अब उनके कृषि को किसी प्रकार का नुकसान नहीं हो रहा है। गौठान परिसर में कोटना, पेयजल टंकी, चारा रखने के लिए मचान आदि की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में कर ली गई है। 

Leave a Reply