September 17, 2021

14 अप्रैल के बाद आगे बढ़ेगा लॉकडाउन, इन्हे मिलेगी छूट !

Spread the love

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस से निपटने के लिए लागू 21 दिनों का लॉकडाउन आगे बढ़ने पर विचार किया जा रहा है। केंद्र की सरकार इसे 30 अप्रैल तक बढ़ा सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात की और अधिकांश ने लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की। 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन बढ़ाए जाने की स्थिति में कुछ लोगों को राहत मिल सकती है। इस बार किसानों और आवास सुविधा वाली औद्योगिक इकाइयों को छूट मिलने की पूरी संभावना है। अभी तक जरूरी सेवाओं वालों को लॉकडाउन से राहत मिली हुई है। जिन लोगों को अभी घर से बाहर जाने की छूट मिली है, उनमें डॉक्टर्स, मीडियाकर्मी, सफाईकर्मी आदि जैसे कर्मचारी शामिल हैं।

वहीं, केंद्र सरकार ने मछली पालन से जुड़े लोगों को भी बड़ी राहत दी है। गृह मंत्रालय ने मछलियां पालन और बिक्री से जुड़ी गतिविधियों को लॉकडाउन से छूट दे दी है। केंद्र सरकार ने मछलियां पकड़ने या समुद्री जलीय उद्योग को लॉकडॉउन से छूट देने के लिए आदेश जारी किया। इसके साथ ही मछली बेचने, खरीदने और उनकी पैकेजिंग समेत विभिन्न समुद्री गतिविधियों के लिए छूट मिल गई है। लॉकडाउन के बीच किसानों पर भी केंद्र सरकार की नजर है। केंद्र सरकार, राज्यों के साथ तालमेल करके यह सुनिश्चित करने का उपाय कर रही है कि गेहूं जैसी रबी मौसम की उपज की खरीद में देरी नहीं हो।

पिछले दिनों भाजपा के सुशासन (गुड गवर्नेंस) विभाग द्वारा आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि करीब 80 प्रतिशत से अधिक गेहूं, दलहन और तिलहन फसलों की कटाई की जा चुकी है। भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। देश में पिछले 24 घंटे में 909 मामले सामने आने के बाद कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 8356 हो गई है। वहीं, पिछले 24 घंटे में कोरोना से 34 लोगों की मौत हुई है, जिससे कोविड-19 महामारी मरने वालों का आंकड़ा 273 पहुंच गया है। हालांकि, शनिवार के आंकड़े की तुलना में यह थोड़ा कम है।

Leave a Reply