August 1, 2021

कोरोना से लड़ने की महाजंग में ग्रामीण अमले की पहल से दूर हो रही जरूरतमंदों की परेशानी,
ग्रामीण सहभागिता से कोरोना महामारी से लड़ने में मिल रही मदद

Spread the love

दुर्ग -कोरोना वायरस कोविड-19 से लड़ने की वैश्विक लड़ाई में शासन प्रशासन के साथ ही अब ग्रामीण भी बढ़चढ़ कर हाथ बंटाने लगे हैं। कोरोना से लड़ने की महाजंग में ग्रामीणजन मानवीय संवेदना का परिचय देते हुए होकर आगे आ रहे है। साथ ही ग्रामीणजन एक दूसरे को इससे बचने के लिए जागरूक भी कर रहे है। प्रशासन द्वारा जरूरतमंद लोगों को उनकी आवश्यकता के अनुसार दैनिक जरूरत की खाद्य एवं अन्य जरूरी सामग्री मुहैया कराई जा रही है।
भिक्षुक एवं जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाया जा रहा है राशन एवं अन्य जरूरी सामग्री –
जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे भिक्षुक एवं जरूरतमंद लोगों तक उनके घर पहुंचकर उन्हें राशन एवं अन्य जरूरी सामग्री प्रशासन द्वारा पहुंचाई जा रही है। इस पुनीत कार्य में कई सामाजिक संगठन स्वयंसेवी संस्था सहित कई नागरिक सामने आये हैं जिसके चलते इस विपदा की घड़ी में भारी परेशानी का सामना कर रहे लोगों को सुकून मिला है।
आने वाले दिनों में जरूरतमन्दों की आवश्यकता को देखते हुए हो रहा अन्न संग्रहण –
ग्रामीण क्षेत्रों में जरूरतमंद लोगों को राहत पहुंचाने के लिए पंचायत द्वारा अनाज भंडारण किया गया है जिससे जरूरत पड़ने पर जरूरतमंद लोगों तक सहायता पहुंचाने में मदद मिल सके। जिले के सभी ग्राम पंचायतों में यह किया गया है। ग्राम पंचायतों के द्वारा किए जा रहे इस प्रयास से कोरोना से लड़ने की इस महाविपदा में इस संकट से उबरने में मदद मिलेगी।
बेमेतरा में फंसे पाटन क्षेत्र के लोगों को स्थानीय अमले ने कराया भोजन –
प्रशासन की मुस्तैदी एवं सार्थक पहल ने पाटन क्षेत्र के लोगों को सुकून एवं राहत पहुंचाया है। कुछ दिन पहले पाटन क्षेत्र ग्राम उमदा, पुखरा के ग्रामीण बेमेतरा जिला गये हुए थे। लाॅक डाउन होने से भारी परेशान थे। वे वहाॅ से चलकर अपने गाॅव लौट रहे थे इस बात की जानकारी जैसे ही जिला प्रशासन को हुई वैसे ही इन ग्रामीणों की मदद के लिए प्रशासन आगे आया और ग्रामीणों के धमधा पहुंचने पर भोजन की व्यवस्था की गई।
झारखण्ड के मजदूरों को पहुंचाई राहत –
भिलाई चरौदा में फंसे झारखण्ड राज्य के मजदूरों को दैनिक जरूरत की सामग्री के साथ ही आवश्यक राहत पहुंचाई गई। मजदूरों के यहाॅ फंसे होने की सूचना पर ड्रीम सिटी निवासी श्री अमिताभ मिश्रा ने कमिश्नर भिलाई चरोदा के माध्यम से लाॅक डाउन की स्थिति में मदद की और पूरे समय तक करने का आश्वासन दिया।
सरपंच ने ग्रामीणों को बांटा मास्क कोरोना से बचाव के बताया उपाय –
ग्राम पंचायत देवरी के सरपंच ने कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए अपने ग्राम पंचायत के ग्रामीणों को मास्क का वितरण किया गया। उन्होंने ने ग्रामीणों को मास्क बांटने के साथ ही महामारी कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए उपाय भी ग्रामीण को बताया। ग्रामीणों को लाॅक डाउन का पूर्णतः पालन करने के लिए प्रेरित किया। ग्रामीणों ने सरपंच द्वारा बताए गए सुझाव व उपाय का पालन करने अपनी सहमति दिया। इस तरह कई ग्रामों के सरपंच कोरोना महामारी से बचाव के लिए ग्रामीणों को जागरूक कर रहे है। ग्रामीणों को मास्क वितरण किया जा रहा है। ग्रामीणों को घर पर ही रहने व लाॅक डाउन का पालन करने प्रेरित किया जा रहा है।