July 29, 2021

जलसंकट निवारण हेतु 8.6करोड़ के 4 ओवरहेड टैंक का भूमिपूजन

Spread the love
शहर को टैंकर मुक्त बनाने की दिशा में सार्थक पहल: वोरा
दुर्ग. नगर निगम क्षेत्र में अमृत मिशन योजना से 6 टंकियों का निर्माण व 5 पानी टंकियों का संधारण किया जाना था किन्तु रेनोवेशन के कार्य से टंकियों को सुधार न होने की जानकारी विशेषज्ञों द्वारा दिए जाने के पश्चात नई पानी टंकियों के निर्माण के लिए 8.59 करोड़ की राशि राज्य शासन द्वारा स्वीकृत की गई जिससे जवाहर नगर 18, रायपुर नाका वार्ड 47, आपापुरा वार्ड 31 व पद्मनाभपुर वार्ड 45 में चार स्थानों पर कुल 17000 किलोलीटर की पानी टंकियों का निर्माण किया जाएगा। टंकी निर्माण का भूमिपूजन कार्यक्रम विधायक अरुण वोरा, महापौर धीरज बाकलीवाल, सभापति राजेश यादव व जल प्रभारी संजय कोहले द्वारा किया गया। विधायक वोरा ने कहा कि शहर में चल रही अमृत योजना के कार्य अभी तक केवल 40 प्रतिशत ही पूर्ण हुए हैं जो चिंतनीय विषय है सरकार की टैंकर मुक्त शहर की संकल्पना का लाभ शहर वासियों को मिल सके इसके लिए आवश्यक है कि 153 करोड़ की लागत से बिछाई जा रही 452 किमी पाइप लाइन जल्द से जल्द पूरी की जाए साथ ही ओवरहेड पानी टंकियों का निर्माण भी एक वर्ष के भीतर पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने निगम अधिकारियों को टंकी निर्माण में गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।
महापौर धीरज बाकलीवाल ने निगम के खजाने में भरपूर राशि होने के बावजूद निर्माण कार्यों में धीमी गति पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि पूर्व की सरकार द्वारा जल टैक्स 4 गुना बढ़ाने के बाद भी मिशन योजना के सुस्त रवैये से आम जनों को पानी के लिए भटकाव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। टंकियों निर्माण जल्द पूर्ण किया जाए। कार्यक्रम स्थल पर इंद्रजीत बर्मन ने पद्मनाभपुर टंकी के ओवरफ्लो पानी को उपयोग में लाने उपाय करने कहा तथा पार्षदों की मांग पर न्यूआदर्श नगर में फेस 2 से हो रही सप्लाई के अलावा पद्मनाभपुर से भी जा रहे पानी को बाईपास के पास बंद कर आसपास के 10 वार्डों में पानी की कमी को दूर करने आश्वस्त किया।
भूमिपूजन के अवसर पर एमआईसी दीपक साहू, भोला महोबिया, पार्षद निर्मला साहू, हेमा शर्मा, अजय मिश्रा, राजेश शर्मा, विनोद चावड़ा, अजय शर्मा, अंशुल पांडेय, प्रवीण चंद्राकर व निगम के उप अभियंता भीमराव सहित वार्ड वासी मौजूद थे।