July 29, 2021

तरेगांव मैदान मेें किसानों ने समिति प्रबंधक और पटवारी को बंधक बनाया

Spread the love

धान खरीदी के लिए टोकन की मांग
कवर्धा। आदिमजाति सेवा सहकारी समिति तरेगांव मैदान धान खरीदी केंद्र में अव्यवस्था व टोकन पर्ची जारी नहीं होने से नाराज किसानों ने बुधवार को पटवारी और समिति प्रबंधक को बंधक बना लिया और केंद्र के बाहर धरना पर बैठ गए।
नाराज किसानों के अनुसार तरेगांव मैदान धान खरीदी केंद्र में 48000 क्विंटल धान खरीदी का लक्ष्य रखा गया है। लेकिन अभी तक समिति ने महज 20, 728 क्विंटल धान ही खरीद पाई है। वहीं धान खरीदी के लिए 20 फरवरी तक महज 6 दिन ही खरीदी हो पाएगी। जबकि सोसायटी के अंतर्गत आने वाले 400 किसान अब भी अपना धान नहीं बेच पाए हैं। किसानों का कहना है कि बचे हुए दिनों में 24000 क्विंटल धान की खरीदी कैसे हो पाएगी। इधर प्रबंधक द्वारा टोकन भी नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में किसानों ने आक्रोशित हो गए और टोकन की मांग करते हुए प्रबंधक सहित पटवारी को बंधक बना लिया और प्रशासन का ध्यान अपनी समस्याओं की ओर खींचा। जिले में किसानो ंने सीधे सीधे प्रशासन से स्पष्ट शब्दों में कहा है कि जब तक तरेगांव मैदान धान खरीदी केंद्र में आने वाले किसानों को टोकन नहीं किया जाएगा, तब तक वे प्रबंधक और पटवारी को बंधक बनाए रखेंगे।
किसानों के कड़े रूख को देखते हुए बोड़ला एसडीएम ने तहसीलदार मनीष वर्मा को घटना स्थल भेजा और वहां जाकर किसानों की समस्या को देखते हुए टोकन जारी कराया, तब कहीं जाकर किसानों ने पटवारी और प्रबंधक को छोड़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.