July 30, 2021

कचरा फेकने वाली महिला और कसारीडीह नाला को अवरुद्ध करने वाले को जुर्माना करें

Spread the love

बेगार लगाने से मौके पर कार्य दिखायी देना चाहिए-आयुक्त

दुर्ग. निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन द्वारा आज शहर के अनेक वार्डो और मुख्य मार्गो में सफाई कार्य का निरीक्षण किया गया। स्वच्छता कार्य में लगे अधिकारी और कर्मचारी सफाई कार्यो को मोबाइल वाट्सएप के माध्यम से स्थान सहित कार्य की जानकारी भेज रहे हैं। निगम आयुक्त ने स्वच्छता के कार्य में लगे सभी अधिकारियों कर्मचारियों को निर्देशित कर कहा कि नियमित सफाई कार्य के बाद बेगार में और गैंग लगाकर कराये जा रहे कार्य और स्थान दिखायी देना चाहिए। केवल फोटो खिचने के लिए बेगार व गैंग का फोटों कोई भी न भेजें। भेजी गई फोटो व स्थान का कभी भी मेरे द्वारा मौका निरीक्षण कर कार्य में लापरवाही पाये जाने पर संबंधितों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जा सकती है। अपने खेत में नाला का पानी लेने नाला को बंद कर देने वाले राजेश ढीमर से नाला बंद करने के कारण 300 रु0 उससे जुर्माना लिया गया व नाला को खोला गया। जिसे भी नाला से पानी लेना है वे मोटरपंप लगाकर पानी लें, इस प्रकार अवरुद्ध करने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि मान0 विधायक अरुण वोरा जी के मंशा के अनुरुप महापौर धीरज बाकलीवाल के निर्देशानुसार एवं निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के मार्गदर्शन में निगम का स्वास्थ्य अमला शहर में बेहतर सफाई कार्य कर रहे हैं। निगम आयुक्त द्वारा निरंतर मानिटरिंग की जा रही है । स्वास्थ्य अधिकारी, स्वच्छता निरीक्षकों को कार्य के प्रति अलर्ट रहने निर्देश दिये गये हैं। रात्रि कालीन सफाई कार्य के साथ बाजार क्षेत्रों में कचरा कलेक्शन का कार्य किया जा रहा है वहीं प्रत्येक वार्डो में डोर टू डोर भी कचरा लिया जा रहा है। साथ ही आम जनता को बताया जा रहा है कि कोई भी व्यक्ति अपने घर और दुकानों का कचरा बाहर सड़क पर न फेकें, नाली में न डालें।
शहर भ्रमण के दौरान वार्ड 30 रमेश रेडियो हाउस गली में पाया गया कि किसी दुकान की महिला ने गली में नाली किनारे कचरा फेक दी। इसी प्रकार किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा कसारीडीह नाला में पानी निकासी को रोक दिया गया था। आयुक्त महोदय के निर्देशानुसार कचरा फेकने वाली महिला को रु0 जुर्माना किया गया है तथा नाला को अवरुद्ध करने वाले व्यक्ति की पता साजी कर उससे जुर्माना लेने निर्देश दिये गये। भ्रमण के दौरान वार्ड 54 के कामगारों द्वारा लापरवाही पूर्वक कार्य किये जाने पर आयुक्त ने उतरा, रजौला, भगवंतीन, रनिया का आधे दिन का वेतन काटने विभाग को निर्देश दिये वहीं सफाई दरोगा प्रताप सोनी का एक दिन का वेतन काटने कहा गया। निगम आयुक्त ने शहर वासियों से अपील कर कहा कि आपके घर तक निगम की कचरा गाड़ी आ रही है उसमें अपने घरों का सूखा और गीला कचरा अलग-अलग अवश्य देवें। उन्होनें बाजार क्षेत्र के दुकानदारों से अपील कर कहा अपने दुकानों में डस्टबीन अवश्य रखें, दुकान का कचरा बाहर सड़क पर न फेकें। उन्होनें कहा पता चला है बहुत से दुकानदार अपना दुकान बंद करते समय दुकान का कचरा बीच सड़क पर एक स्थान में डाल देते हैं। उन सभी लोगांे से अपील है कि कचरा प्रबंधन करने में नगर पालिक निगम दुर्ग को सहयोग करें। अपने दुकानों का कचरा रात्रि के समय दुकान-दुकान पहुॅचने वाले कचरा गाड़ी को अवश्य दें। कचरा गाड़ी नहीं पहुॅचती है तो आप स्वास्थ्य अधिकारी दुर्गेश गुप्ता के मो0 नं0 9340874859 में सूचित कर कचरा गाड़ी बुला सकते हैं। आप अपने दुकान का कचरा दूसरे दिन भी सुबह के समय कचरा गाड़ी को दे सकते हैं। निगम अमले द्वारा आज जोगी नगर में निदान 1100 में की गई सफाई की शिकायत का निराकरण किया गया। इसी प्रकार उरला का मैदान, चण्डीमंदिर वार्ड में बाबू तालाब की सफाई की गई। नालियों से मलमा कचरा निकाला गया। एकत्र कचरा मलमा को उठाकर सफाई की गई।

Leave a Reply