July 30, 2021

सडक़ सुरक्षा विषय पर चर्चा आसान, नियमों का पालन करने में कतरा रहे हैं लोग-आईजी

Spread the love

बिलासपुर । सडक़ सुरक्षा संबंधित विषय पर चर्चा करना सरल है, लेकिन सडक़ पर सुरक्षित चलने के लिए नियमों का पालन करना दूसरी बात है। नियमों का हम खुद पालन करें । उक्त बातें आईजी प्रदीप गुप्ता ने पुलिस मैदान में ३१ वें सडक़ सुरक्षा सप्ताह के शुभारंभ के दौरान कही। आईजी गुप्ता ने कहा कि यदि हमें यातायता को सुधारना है तो हमें खुद सुधरना होगा। इसके लिए तीन अलग-अलग क्षेत्र हैं। जिसमें पहला ट्रैफिक एजुकेशन दूसरा ट्रैफिक इंजीनियरिंग और तीसरा ट्रैफिक इंफोर्समेंट है। यातायात सुधार के लिए हम ट्रैफिक इंफोर्समेंट पर ज्यादा ध्यान देते हैं जबकि सडक़ सुरक्षा को यहीं तक सीमित रखना सहीं नहीं हैं। पर्यावरण विषय को बहुत पहले से स्कूल स्तर की शिक्षा में शामिल किया गया है, जिससे बच्चे पर्यावरण के विषया में काफी कुछ जानते हैं और पालन भी करते हैं, लेकिन स्कूल स्तर पर यातायात विषय की जानकारी बच्चों को नहीं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सडक़ पर चलते समय हमेंदूसरे व्यक्ति को भी सम्मानपूर्वक जगह देनी चाहिए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कलेक्टर डॉ. संजय अलंग ने कहा कि जब भी सुरक्षा मापदंडो के पालन की बात आती है तो रियल ग्लोबल कंपनी ट्यूब डॉट कॉम मानकों को शत प्रतिशत पूरा करती है। इस कंपनी के किसी भी अधिकारी द्वारा तीन गलतियां करने पर उन्हें सेवा से हटा दिया जाता है। यह बात हमेशा ध्यान रखने वाली है कि जान का नुकसान धन के नुकसान से बड़ा होता है। ट्रैफिक नियमों को तोडऩे पर पहला चालान १० किलो मीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने पर हुआ था। इसके मुकाबले आज अधिक गति से वाहन चलाए जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को देखें तो लगेगा कि यह स्मार्ट रफी प्रोजेक्ट है। यातायात से जुड़ी कई योजनाएं जब पूरी होंगी तो निश्चित ही ट्रैफिक से जुड़ी ७५ फीसदी समस्याएं दूर हो जाएंगी।
निकाली गई हेलमेट जागरूकता रैली
सुबह साढ़े १० बजे रिवर व्यू पर विधायक शैलेश पांडेय और महापौर रामशरण यादव ने झंडा दिखाकर हेलमेट जागरूकता रैली को रवाना किया। रैली में ७०० लोग बाइक में हेलमेट लगाकर शहर के मुख्य मार्गों और चौराहें से गुजरते हुए हेलमेट की उपयोगिता व महत्व का संदेश दिया।
हुए सांस्कृति कार्यक्रम आयोजित
शाम साढ़े ७ बजे पुलिस मैदान में आयोजित कार्यक्रम में स्कूली बच्चों कॉलेज छात्राओं ने सांस्कृति कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी, जिसमें महर्षि विद्या मंदिर की टीम ने नुक्कड़ नाटक, ड्रीमलैण्ड स्कूल की टीम ने असमिया समूह नृत्य, बिलासा कन्या महाविद्यालय की टीम ने शिवतांडव , डीपी कॉलेज की टीम ने पंथी समूह नृत्य और कथक नृत्य की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम के दौरान एएसपी ट्रैफिक रोहित बघेल, एएसपी ओपी शर्मा, संजय धु्रव, सीएसपी सिविल लाइन आरएन यादव, कोतवाली सीएसपी निमेश बरैया, निमिशा पांडेय समेत वाहन मालिक संघों के सदस्य व पुलिस अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply