November 28, 2021

SBI के ग्राहकों मिलेगा 2 लाख रुपए तक का बीमा

Spread the love

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। एसबीआई (SBI) उन लोगों को दो लाख रुपए तक मुफ्त बीमा दे रहा है। जिनका बैंक में प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) खाता है। इस स्कीम के लाभार्थी दुर्घटना इंश्योरेंस का दावा कर सकता है, भले ही हादसा देश के बाहर हुआ हो। बीमा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को एसबीआई के साथ पीएमजेडीवाई अकाउंट खुलवाना होगा।

एसबीआई में खाता होना जरूरी

मौजूदा कस्टमर जिन्होंने 28 अगस्त 2018 से पहले एसबीआई अकाउंट खुलवाया है। वे भी लाभ के पात्र है। यह स्कीम उन लोगों के लिए उपलब्ध है। जिन्होंने एसबीआई रुपे जन धन कार्ड के लिए आवेदन किया है। जिन लोगों का स्टेट बैंक में पीएम जनधन योजना खाता है, वे 2 लाख रुपए तक के दुर्घटना बीमा कवरेज का लाभ उठा सकते हैं। पहले के कस्टमर्स के लिए इंश्योरेंस राशि 1 लाख रुपए है।

इन दस्तावेजों की जरूरत

दुर्घटना बीमा का लाभ उठाने के लिए नामांकित शख्स को एक क्लेम फॉर्म भरना होगा। उस व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र देना होगा। जिसके लिए बीमा का दावा किया जाना है। साथ ही एफआईआर, पोस्ट मार्टम रिपोर्ट, एफएसएल रिपोर्ट और मृतक के आधार कार्ड की फोटो कॉपी जमा करनी होगी। इंश्योरेंस क्लेम करने के लिए डॉक्यूमेंट्स को दुर्घटना के 90 दिनों के अंदर जमा करना होता है।

2014 में शुरू हुई योजना

पीएम जन धन योजना की शुरुआत 2014 में मोदी सरकार ने की है। यह योजना विभिन्न वित्तीय सर्विस तक पहुंच सुनिश्चित करती है। जैसे बचत बैंक खाता, ऋण, रेमिटेंस सुविधा, बीमा और पेंशन की सुविधा आदि। इस योजना में अकाउंट होल्डर को दुर्घटना बीमा कवर और रुपे डेबिट कार्ड भी मिलता है।

पीएम जन धन योजना में अकाउंट खुलवाने के फायदे

1. अकाउंट खुलवाने के 6 महीने बाद ओवरड्राफ्ट सुविधा मिलती है।

2. दो लाख रुपए तक बीमा कवर मिलता है।

3. 30 हजार रुपए तक लाइव कवर।

4. पैसे जमा करने पर ब्याज मिलता है।

5. फ्री मोबाइल बैंकिंग सुविधा मिलती है।

6. रुपे डेबिट कार्ड जिससे पैसे निकालना और शॉपिंग करना सरल है।

7. पैसों के ट्रासंफर करने की सुविधा मिलती है।

8. सरकारी योजना के पैसे सीधे खाते में आते हैं।