September 17, 2021

ग्राहकों के पैसे नहीं लौटाएंगी एयरलाइंस

Spread the love

मुंबई। लॉकडाउन के दौरान हुई बुकिंग का पैसा एयरलाइंस कंपनियां ग्राहकों को नहीं लौटाएगी। इसके बदले वह आगे की तिथि में बुकिंग की सुविधा प्रदान करेगी। लॉकडाउन को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया है। घरेलू विमानन कंपनियों ने देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि बढऩे के बाद एक बार फिर यह तय किया है कि वह यात्रा टिकट रद्द करने पर ग्राहकों को रकम नहीं लौटाएंगी, बल्कि इसके एवज में उन्हें बिना अतिरिक्त शुल्क के नई तिथियों पर बुकिंग की सुविधा देगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम संबोधन में लॉकडाउन को तीन मई तक बढ़ाने की घोषणा की है। इससे पहले लगाई गई 21 दिन की पाबंदी 14 अप्रैल को खत्म हो गई।

डीजीसीए ने की घोषणा

प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सभी अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों का परिचालन भी तीन मई तक बंद रहने की अधिसूचना जारी कर दी। डीजीसीए ने कहा, ‘नागर विमानन मंत्रालय से मिले आदेश के अनुसार देश में तीन मई 2020 तक सभी तरह की उड़ानों का परिचालन बंद रहेगा।

कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा

विस्तारा विमानन कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम सार्वजनिक पाबंदी बढऩे की अवधि से प्रभावित टिकटों की बुकिंग रद्द करने की प्रक्रिया में हैं। हम ग्राहकों को 31 दिसंबर, 2020 तक नए तारीखों पर बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के टिकट बुक करने की सुविधा देंगे। हालांकि, एयरलाइन ने कहा है कि नई बुकिंग पर यात्रा किराये में यदि कोई अंतर आता है तो वह ग्राहक को देना होगा।

Leave a Reply