September 21, 2021

रियल स्टेट से जुड़े बिल्डर औने पौने दामों में बेचे अपने घर

Spread the love

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़ी कंपनियों और बिल्डरों को कहा है कि वह अपने बिना बिके हुए घरों को जल्द से जल्द बेचने की कोशिश करें। जो कीमत उन्हें मिल रही है। उस पर बने बनाए घर बेचे और अपने अकाउंट के स्तर को सही बनाए रखें।

उन्होंने कहा रियल एस्टेट सेक्टर कारोबार को लेकर अपनी सोच बदलनी होगी। इन्वेंटरी को जल्द से जल्द समाप्त करना होगा। हमें लगता है कि दाम बढ़ेंगे लेकिन दुर्भाग्य से अब ऐसा नहीं होगा। एक वक्त था, जब बाजार में घर खरीदने वालों का तांता लगा रहता था किंतु अब खरीदार नहीं मिल रहे हैं। बने बनाए भवन खाली पड़े हैं। ऐसी स्थिति में खर्च और ब्याज घटाने के लिए जिस कीमत पर बने बनाए मकान बिके बेचकर जल्द से जल्द लाभ में आने की कोशिश करना चाहिए।

नहीं बिक रहे हैं। लग्जरी घर पिछले कुछ वर्षों में लग्जरी घरों को लेकर मांग बनी हुई थी। किंतु पिछले 3 वर्ष के दौरान तीन करोड़ रुपए से ऊपर के जितने भी फ्लैट अथवा डुप्लेक्स बने हैं। उनमें से सिर्फ 45 फ़ीसदी ही बिके हैं। बाकी सब खाली पड़े हुए हैं। ऐसी स्थिति में रियल एस्टेट से जुड़ी कंपनियों के ऊपर ब्याज और खर्च का बोझ लगातार बढ़ रहा है।

Leave a Reply

You may have missed