कृषि अभियांत्रिकी द्वारा किया जा रहा पैरा से बंडल बनाने वाली मशीन का प्रदर्शन

कृषि अभियांत्रिकी द्वारा किया जा रहा पैरा से बंडल बनाने वाली मशीन का प्रदर्शन
Ro No. 12172/19

Ro No. 12172/19

Ro No. 12172/19

Ro No. 12172/19

Ro No. 12172/19

Ro No. 12172/19

जगदलपुर, कार्यालय कृषि अभियंता कृषि अभियांत्रिकी महिन्द्रा फार्म मशीनरी के द्वारा 17 नवम्बर को ग्राम आडावाल में कृषक संगोष्ठी रखा गया। जिससे पैडी ट्रांसप्लाटर मशीन से धान रोपाई की संपूर्ण विधि से नर्सरी की तैयारी, पैडी ट्रॉसप्लाटर मशीन का प्रदर्शन, फील्ड भ्रमण तथा विभिन्न कृषि यंत्रों जैसे कि बेलर मशीन मल्टीकाट प्लाटर रेज्डब्रेड मल्टीक्राप्ट प्लाटर राईस प्लाटर आदि यंत्रों की प्रदर्शन के साथ उपयोगिता पर विस्तृत चर्चा की गई। इस अवसर पर कृषि अभियंता बस्तर संभाग आलोक कुमार पाल द्वारा पैडी ट्रांसप्लाटर से धान रोपाई करने पर कम लागत समय की बचत उत्पादकता में वृद्धि के साथ विभागीय योजना कृषि यंत्र सेवा केन्द्र स्थापना के बारे में जानकारी दी गई। कृषि अभियांत्रिकी द्वारा बेलर मशीन का प्रदर्शन धनपुंजी में किया जा रहा है। बेलर मशीन से अब तक लगभग 450 बेल (पैरा बंडल) बनाया जा चुका है। इस मशीन के उपयोग से कृषकों को हार्वेस्टर से धान कटाई उपरांत पैरा इकटठा करने में मदद मिलेगी साथ ही कृषकों के द्वारा पैरा को खेतो में जलाने जाने से होने वाले वायु प्रदूषण से भी पर्यावरण संरक्षण के मदद मिलेगी। पैरा को खेतों में आग लगाने से जमीन में मौजूद जरूरी पोषक तत्व भी एवं भी सुक्ष्मजीव नष्ट हो जाते है, जिससे कि जमीन की उर्वरा शक्ति कम होती के और भू-क्षरण होता है बेलर मशीन के उपयोग से जमीन की उर्वरता को बचाने के साथ पैरा इकट्ठा कर बेल के रूप में आसानी से परिवहन कर संरक्षित किया जा सकता है।

    सहायक कृषि अभियंता मानसिंह बंजारे द्वारा कृषि यंत्रों का प्रदर्शन एवं उपयोगिता पर समय लागत एवं उत्पादकता में वृद्धि के बारे में जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम में प्रगतिशील किसान प्रकाश राय, उमाशंकर पानीग्राही विपिन मेश्राम एवं सूर्यनारायण दास जो कि पैडी ट्रॉसप्लांटर से धान रोपाई करते हैं। अपने व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर बताया कि इस मशीन के उपयोग से लागत में कमी समय की बचत एवं उत्पादकता में 25-30 प्रतिशत की वृद्धि होती है। इस कार्यक्रम में उपस्थित आड़ावाल की सरपंच श्रीमती जयंती कश्यप ने कहा कि वर्तमान समय मशीनों का युग है और किसान भाईयों को कृषि लागत में कमी तथा उत्पादकता में वृद्धि कृषि मशीनों के उपयोग से ही संभव है, कार्यक्रम में महिन्द्र फार्म मशीनरी की ओर से धरम सागर बघेल, गौतम गोस्वमी उपस्थित थे।

    बेलर के प्रदर्शन के दौरान कृषि अभियंता जगदलपुर आलोक कुमार पाल, सहायक कृषि अभियंता  मानसिंह बंजारे यांत्रिक सहायक देवप्रसाद बलेन्द्र मौजूद रहे।